Pages

Ads 468x60px

Sunday, February 6, 2011

आज के सन्दर्भ में बुरके का औचित्य !


कुरान में कहा गया है कि____

एक औरत को अपनी सुन्दरता का प्रदर्शन नही करना चाहिए . इनको ऐसा कपडा पहनना चाहिए जो इनको सर से पैर तक ढक सके जिससे इनकी खूबसूरती किसी को न दिखाई दे सिवाय उस औरत के पति, बच्चों, पिता, ससुर, भाई, भाई के बच्चों, बहन के ...बच्चों, नारी जाती या ऐसे पुरुष जो उस औरत से काम-भावना न रखता हो !(कुरान सुरा नूर अध्याय: प्रकाश. 31 कविता)

मैं हालांकि सभी धर्मो का बराबर सम्मान करती हूँ किन्तु जब मैं अपने धर्म की अच्छाइयो -बुराईयों पर वाद-विवाद करती हूँ तो आज मेरे मन में बुर्के के औचित्य को लेकर कुछ अनसुलझे सवाल है जिसे मै अपने इस पोस्ट के माध्यम से अपने मित्रो से पूछना चाहूँगी ….आप सभी से यह गुजारिश है की मेरी इस बात को कृपया धर्म से जोड़कर न देखें.

मैं कुछ उदाहरण आपलोगों के सामने फोटो के साथ व् कुछ समाचार पत्रों से मिली जानकारी एवं कुछ अपने अनभुव सांझा करती हूँ फिर आप बताइये की क्या उसका औचित्य आज भी आज भी वही है जो पूर्वजो ने सोचा था ..?? आज के असुरक्षित समय में क्या बुरका पहनना वास्तव में सुरक्षित है ??

____हाल ही में लालगढ़ में माओवादी आतंकवादियों की रैली में पहुंची ममता बैनर्जी की सभा से भी एक ऐसे ही अपराधी को कब्जे में लिया गया जो खुद को बुर्के में छुपाकर अपनी गतिविधी को सुरक्षाबलों की नजरों से बुर्के के सहारे छुपा रहा था।

____काबुल में भारतीयों पर हमला करने वाले मुस्लिम आतंकवादी भी अपने विस्फोटक बुर्के में छुरपाकर ही लाए थे। जिसमें भारतीयों को जानमाल का भारी नुकसान उठाना पड़ा।

____मुंबई के वीएन देसाई अस्पताल से 2 महीने के बच्चे की चोरी के मामले में पुलिस को सीसीटीवी फूटेज से एक अहम सुराग हाथ लगा। पुलिस को पता चला कि बच्चा चुराने में बुरका पहने महिला का हाथ है !इससे पहले लोकमान्य तिलक अस्पताल में भी एक बुर्का पहने व्यक्ति ने 4 दिन के बच्चे की चोरी की थी।पिछले वर्ष फरवरी महीने में सायन के बीएमसी अस्पताल से एक 10 दिन के बच्चे को चुराकर ऐसी ही एक महिला फरार हो गई थी जिसका आज तक पुलिस पता नही लगा पाई है और इस मामले में हाईकोर्ट के आदेश पर बीएमसी को लापरवाही रवैए के चलते इस बच्चे के मा बाप को 1 लाख रूपए का हर्जाना भी भरना पडा है।

___गीत निर्देशक हिमेश रेशमिया ने मंगलवार रात बुर्का पहनकर ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह पर जियारत की और मन्नत मांगी !

हिमेश रेशमिया ने भीड़ से बचने के लिए बुरके का इस्तेमाल किया !

गौरतलब है कि दिसंबर महीने में ऐश्वर्या राय ने भी बुर्का पहनकर दरगाह की जियारत की थी।

___इंदौर. सियागंज में बदमासो ने बुर्का उठाकर इन्दर नाम के बन्दे को गोलियां दागी,वे पुलिस को चकमा देने के लिए बुरका पहन रखे थे !

_______मेरी एक परिचित मुस्लिम लड़की है मैंने देखा है की वो आराम से बुरके की आड़ में कालेज समय में अपने पुरुषमित्र के साथ निडर होकर बाईक पर बैठकर घूम आती है उसने मेरी एक सहेली को भी ऐसा करने की सलाह दिया ! अब मेरी सहेली का मित्र भी अपने बाईक के डिग्गी में बुरका रखता है और जब जी चाहता है उसे बुरका पहनाकर आराम से बाहर ले जाता है !

____ अभी पिछले वर्ष ही दिल्ली के करोल बाग़ के एक ज्वेलरी की शॉप से तीन बुर्के वाली महिलाओ को जेवर चुराते हुए धरा गया !

अब आप इन घटनाओ को देखते हुए बताइए की क्या सच में कुरआन में जो बुरके को लेकर लिखा गया है वो मकसद पूरा हो रहा है ?

कही बुरके की आड़ में अश्लीलता और अपराधिक घटनाओं को अंजाम तो नही दिया जा रहा है ?

बुर्के की आड़ में बढती हुयी अपराधी घटनाओ को देखते हुए बेल्जियम और फ्रांस के बाद अब यूरोपीय देश जर्मनी में बुर्के पर प्रतिबंध की ओर बढ़ रहा है। जर्मनी के एक प्रांत हिस्से में महिला सरकारी कर्मचारियों के बुर्का पहनने पर पाबंदी लगा दी गई है।

फ़्रांस में कुछ महिलाओं ने खुली टांगो के साथ बुरका पहनकर बुर्के का मजाक उड़ाया खैर उन्हें तो शर्मो-हया से कोई लेना देना ही नही है किन्तु उनको क्या कहेंगे जब कोई औरत खुद को मुसलमान भी कहती है और बेहिजाब भी रहती है एवं बुर्के की आड़ में अश्लीलता भी फैलाती है !

महिलाओं के खिलाफ इस्लामिक रुढ़िया सर चढकर बोलती हैं। पुरुष नमाज़ पढने के साथ-साथ गैर इस्लामिक हरकत कर सकता है। शराब पी सकता है, गलत ढंग से दौलत अर्जित कर सकता है, पर स्त्री पर गलत नजर डाल सकता है, पर उस पर इस्लामिक रुढ़िया काल नहीं बनती। आखिर महिलाओं को ही रुढ़ियों का शिकार क्यों बनाया जाता है।आखिर कब तक महिलाओं को मजहबी रुढ़ियों का शिकार बनाया जाता रहेगा ? अब वक्त आ गया है की वक्त के साथ कदम मिलकर चला जाए , इन बेमतलब के सड़े-गले रुढियो से हमारे समाज को मुक्त किया जाए !

बुर्के की वजह से आज हमारे देश और समाज को बहुत नुक्सान हो रहा है और आगे भी नुक्सान होने की सम्भावना है इस बारे में हमारे बुद्धिजीवी मुस्लिम बंधुओ को देश और समाज के हित में गंभीरता से विचार करना चाहिए !! भारत कि मुस्लिम महिलाये पाकिस्तानी या अफगानिस्तानियो से अधिक अच्छा बौद्धिक स्तर रखती है , उनको आवश्यकता है कि इन रुढिवादी धारणाओ को त्याग कर अपने विकास पर ध्यान दें !!

नोट :- मित्रो से अनुरोध है की वे भी बुरके के बारे में उदाहरण समेत अपने विचार रखे !!

________________________मीतू Copyright © 07022011

●●●▬▬▬▬▬▬▬●●●▬▬▬▬▬▬▬●●●▬▬▬▬▬▬▬●●●▬▬▬▬▬▬▬●●●
plz join my blog for poem ___ http://meetukiran.blogspot.com/

blog fr article __ http://meetu-signofkiran.blogspot.com/
ჱܓ♥ ჱܓ
•●♥ Ƹ̵̡Ӝ̵̨̄Ʒჱܓ♥ ჱܓ
((¯`•♥•´¯)Ƹ̵̡Ӝ̵̨̄Ʒჱܓ♥ ჱܓ
__`•.¸.•´_*●♥ Ƹ̵̡Ӝ̵̨̄Ʒჱܓ♥

★⋰⋱★⋰⋱★⋰⋱★⋰⋱★⋰⋱★⋰⋱★⋰⋱★⋰⋱★⋰⋱★⋰⋱★⋰⋱★⋰⋱★⋰⋱★⋰⋱★⋰⋱★⋰⋱★
______________________________________________________
●●●▬▬▬▬▬▬▬●●●▬▬▬▬▬▬▬●●●▬▬▬▬▬▬▬●●●▬▬▬▬▬▬▬●●●

1 comment:

  1. I Am a Muslim n i Agree with your Concern ...kyon ki bomb blast mein saaare religions ke log marte hain ...aur Burke ka galat istemaal hota rahta hai sirf muslims hi nahi balki aur religions ke dwara bhi ... jaise ki for example Boyfriend ke saath ghoomna hai .. chalo burkha pahan lein to family ka koi pahchanega nahi etc etc but i must say , We cant blame a religion agar us religion ke log khud hi religion ki batoon ko todd madood kar apne hisaab se use karein ..... ye kahin nahi likha hai ki MARD NAMAAZ KE SAATH CHAHE JO GUNAAAH KAR SAKTA HAI ... .. VO FREE HAI .. BAAT YE HAI KI HUMAAARA JO YE INDIAN ... TAANA BAAANA HAI YE IS TARAH BANAYA HI GAYA HAI KI JISME AURTON KO UPAR NAHI AAANE DENA HAI ... BAS AB UNPAR APNI HUKUMAT KIS TARAH LAGOO KI JAAAYE .... ACHCHA HAAAAN CHALO RELIGION KI AAD MEIN AISA KARTE HAIN TAAAKI KOI MARDON KO GALAT NA KAHE ... BAS RELIGION KE KANDHE PAR BANDOOK RAKH KAR CHALA DO AUR KAAM KHATAM...... U JUST NOTICE KI BAAT SIRF ISLAAM KI HI NAHI HAI ... HAR RELIGION MEIN JAHAN KATTARTA HOGI WAHAN IS TARAH KI ROODHIYAAAN DEKHNE KO MILENGI .... AGAR HUM APNE APNE RELIGION KO KHOOBSOORAT TAREEKE SE FOLLOW KAREN BINA KISI BHED BHAAW AUR BE FIZOOL KI KATTARTA KE ... TO DUNIYA BAHUT KHOOBSOORAT HO JAYEGI
    Any Way u Write Good n i liked your writing

    ReplyDelete

 

Sample text

Sample Text

Right Click Lock by Hindi Blog Tips

Sample Text

 
Blogger Templates